✍ जैसा की हम सभी जानते है, देश मे गणतंत्र दिवस या फिर स्वतंत्रता दिवस नजदीक आने लगता है तो देश के नागरिकों में एक अलग ही उत्साह देखने को मिलता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 15 अगस्त 2024 को 78वां स्वतंत्रा दिवस मनाने की घोषणा की गई है जिसके लिए #हर_घर_तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है।

हर घर तिरंगा अभियान 2024

✍ भारत सरकार देश के नागरिकों को इस अभियान के माध्यम से जागरूक करना चाहती है जो भी नागरिक इस अभियान का हिस्सा बनते है उन्हे एक सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दे की भारत सरकार द्वारा हर साल या अभियान चलाया जाता है जिसमे देश के करोड़ो नागरिक भाग लेते है।

✍ हर घर तिरंगा अभियान मे भाग लेने वाले नागरिकों को इसके पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होता है और फिर वह इसका सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर सकते है। अगर आपने भी हर घर तिरंगा अभियान के लिए रजिस्ट्रेशन कर रखा है और अब इसका सर्टिफिकेट डाउनलोड करना चाहते है, तो इस स्थिति मे यह आर्टिकल आपकी काफी मदद कर सकता है।

हर घर तिरंगा Certificate 2024

✍ हर घर तिरंगा अभियान से नई पीढ़ी के साथ-साथ देश के सभी लोगो मे देश के प्रति और राष्ट्रीय ध्वज के प्रति गौरव और सम्मान बढ़ेगा। देश के समस्त राज्यों से लेकर जिले स्तर पर स्वतंत्र सप्ताह के दौरान तिरंगा यात्राएं, तिरंगा रैलियां, तिरंगा दौड़ और तिरंगा अभियान जैसे अनेक देशभक्ति से जुड़े कार्यक्रम आयोजित किए जाते है। तिरंगा अभियान से आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के दौरान हर घर तिरंगा प्रतिज्ञा भी ली जाती है।

✍ तिरंगा अभियान मे शामिल होने वाले लोगो को तिरंगे के साथ सेल्फी लेने के लिए भी प्रेरित किया जाता है, इसके अलावा स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और उनके परिवारों को कार्यक्रमों में आमंत्रित कर उन्हें सम्मानित किया जाता है। इस अभियान में देश के सभी आयु के नागरिक शामिल होकर राष्ट्रीय ध्वज के प्रति अपना सम्मान अदा करते हैं।   

हर घर तिरंगा अभियान को शुरू करने का उद्देश्य 

✍ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा हर घर तिरंगा अभियान को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश के हर घर मे राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा प्रदर्शित करने के लिए प्रोत्साहित करना है ताकि देश के नागरिकों मे राष्ट्रीय एकता और गौरव को बढ़ाया जा सके इस अभियान में भाग लेकर देश के सभी नागरिक राष्ट्रीय ध्वज के प्रति अपना सम्मान प्रकट करने के लिए तिरंगे के साथ अपनी सेल्फी लेकर सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

👇जल्दी खबर पाने के लिए आप हमे यहाँ Followकरे  👇

👆आप यहाँ से हमसे सीधा जुड़ सकते है 👆

हर घर तिरंगा Certificate महत्वपूर्ण तिथियां 

हर घर तिरंगा अभियान मे भाग लेने और प्रतिज्ञा लेने के लिए महत्वपूर्ण तिथियां 

  • हर घर तिरंगा अभियान कब से शुरू होगा  – 9 अगस्त 2024
  • हर घर तिरंगा अभियान कब समाप्त होगा – 15 अगस्त 2024

हर घर तिरंगा Certificate 2024 कैसे डाउनलोड करें?

STEP 1 सबसे पहले हर घर तिरंगा की आधिकारिक वैबसाइट पर जाए जो की हमने इस आर्टिकल के नीचे दे रखी है 

STEP 2 अब नीचे दिये गए फोटो अनुसार आपके सामने UPLOAD SELFIE का ऑप्शन आएगा वहाँ क्लिक करे 

STEP 2

STEP 3 अब नीचे दिये गए फोटो अनुसार आपके सामने नाम वगेरा भरने  का ऑप्शन आएगा वहाँ कुछ न भर कर सीधा नीचे दिये Next वाले बटन पर क्लिक करे 

STEP 3

STEP 4 अब नीचे दिये गए फोटो अनुसार आपके सामने अपना नाम , मोबाइल नंबर पूछा जाएगा जो भर कर UPLOAD SELFIE वाले बटन पर क्लिक करे 

STEP 4

STEP 5 अब नीचे दिये गए फोटो अनुसार आपके सामने Browse File का ऑप्शन आएगा वहाँ क्लिक करे और अपनी सेल्फी अपलोड करे 

STEP 5

STEP 6 अब नीचे दिये गए फोटो अनुसार आपके सामने अब आपके सामने Submit का ऑप्शन आएगा वहाँ क्लिक करे 

STEP 6

STEP 7 अब नीचे दिये गए फोटो अनुसार आपके सामने Generate Certificate का ऑप्शन आएगा वहाँ क्लिक करे 

STEP 7

STEP 8 अब नीचे दिये गए फोटो अनुसार आपके सामने Download का एक आइकॉन दिखाई देगा वहाँ क्लिक करे

STEP 8

✍ क्लिक करते ही आपका सर्टिफिकेट सफलतापूर्वक डाऊनलोड हो गया होगा । 

हर घर तिरंगा अभियान Important Link 

  •  आधिकारिक वैबसाइट :- Click Here 

👇जल्दी खबर पाने के लिए आप हमे यहाँ Followकरे  👇

👆आप यहाँ से हमसे सीधा जुड़ सकते है 👆

Post a Comment

आपके सुझाव और सवाल हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है।