Rajasthan Free Tablet Yojana 2024
Rajasthan Free Tablet Yojana 2024: राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई राजस्थान फ्री टैबलेट योजना के तहत 10वीं और 12वीं कक्षा में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले मेधावी छात्रों को मुफ्त टैबलेट दिए जाएँगे। इस योजना का मुख्य उद्देश्य छात्रों को डिजिटल शिक्षा प्रदान करना और उन्हें शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करना है।
Free Tablet Yojana 2024 की शुरुआत बोर्ड परीक्षार्थीयों के मेधावी छात्रों के लिए शुरू की गई है। राजस्थान फ्री टैबलेट योजना 10वीं और 12वीं कक्षा के प्रतिभाशाली छात्रों के लिए प्रारंभ की गई है। अब सरकार छात्रों को डिजिटल दुनिया से जोड़ने व उनके कौशल में सुधार लाने के लिए छात्रों को फ्री टैबलेट के साथ तीन साल के लिए मुक्त इंटरनेट की सुविधा भी प्रदान करेगी।

Rajasthan Free Tablet Yojana 2024: सरकार कक्षा 10वीं, 12वीं के 55727 विद्यार्थियों को देगी फ्री टैबलेट, यहां से देंखे सम्पूर्ण जानकारी!
Rajasthan Free Tablet Yojana 2024

Question Answer
Name of Organization Rajasthan Education Department
Benefits Free Tablet & 3 Year Internetcol 2
Location Rajasthan
Class 10th & 12th
Total Tablet 55727
Category Govt Schemes
Official Website https://education.rajasthan.gov.in/

Rajasthan Tablet Yojana 2024 Latest News
वर्ष 2018 में 27900 विद्यार्थियों को लैपटॉप दिए गए थे। वर्ष 2020 में दसवीं और बारहवीं के कुछ पेपर रह गए थे। 2021 में बच्चों को पास करने के लिए फार्मूला लागू किया गया। इसके बाद 2022 में 30 प्रतिशत सिलेबस कम कर दिया गया। अब माना जा रहा है कि 2 साल के टॉपर्स को ही टैबलेट दिए जाएंगे। वर्ष 2023-2024 में 10वीं और 12वीं के 55727 मेधावी विद्यार्थियों को ही टैबलेट दिया जा सकता है। राजस्थान बोर्ड रिजल्ट जारी होने के बाद प्रतिभाशाली विद्यार्थियों की मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। Rajasthan Free Tablet Yojana 2024 के तहत टैबलेट वितरण का कार्य नये शिक्षा सत्र में जुलाई के बाद होगा।

Free Tablet Yojana 2024 Eligibility Criteria
छात्र राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए। छात्र सरकारी स्कूल में 10वीं या 12वीं कक्षा में पढ़ रहा हो। छात्र को अपनी कक्षा में 75% से कम अंक नहीं प्राप्त होने चाहिए। छात्र का परिवार BPL श्रेणी में आता हो। छात्र का परिवार आयकर दाता नहीं होना चाहिए।

Rajasthan Free Tablet Yojana 2024: Qualification
सरकारी स्कूलों में सभी मेधावी छात्र, जो अपनी बोर्ड परीक्षा में 75 % या उससे अधिक अंक प्राप्त करते हैं, वे अपनी प्राथमिकता के आधार पर टैबलेट के लिए पात्र हैं। सरकार ने माध्यमिक शिक्षा निदेशालय को इस योजना के तहत मुफ्त टैबलेट वितरित करने का निर्देश दिया गया है।

Student Free Tablet Yojana 2024: Required Documents
स्टूडेंट फ्री टैबलेट योजना 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज की सूची नीचे विस्तार से दी गई है:-
  1.  आवेदन विद्यार्थी का आधार कार्ड,
  2.  शैक्षणिक योग्यता को दर्शाने वाले सभी प्रमाण पत्र व अंक पत्र,
  3.  विद्यार्थी का बैंक खाता पासबुक,
  4.  आय प्रमाण पत्र,
  5.  निवास प्रमाण पत्र,
  6.  जाति प्रमाण पत्र,
  7.  चालू मोबाइल नंबर पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ आदि।

राजस्थान फ्री टैबलेट योजना के लाभ:–
प्रत्येक मेधावी छात्र को एक मुफ्त टैबलेट दिया जाएगा। टैबलेट में शिक्षण सामग्री, ई-बुक्स, और अन्य उपयोगी एप्लिकेशन पहले से इंस्टॉल होंगे। छात्रों को 3 साल तक मुफ्त इंटरनेट डेटा भी दिया जाएगा। छात्रों को डिजिटल शिक्षा प्राप्त करने में मदद मिलेगी। छात्रों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहन मिलेगा। छात्रों की शिक्षण सामग्री तक पहुंच आसान होगी। छात्रों का डिजिटल कौशल विकसित होगा।

Free Tablet Yojana 2024 Online Registration
फिलहाल Free Tablet Yojana 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया की जानकारी केवल समाचार पेपर के माध्यम से ही प्रसारित की गई है। विभाग ने अभी तक आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं दिया है। जैसे ही विभाग आवेदन प्रक्रिया के संबंध में जानकारी जारी करेगा, हम आपको आवेदन करने की संपूर्ण जानकारी यहाँ प्रदान करेंगे। इसके लिए अभ्यर्थी समय-समय पर आधिकारिक वेबसाइट को चेक करते रहें। Raj Free Tablet Yojana 2024 की जानकारी अपने स्कूल से भी प्राप्त कर सकते हैं।


Rajasthan Free Tablet Yojana 2024 : Important Links
Official Website:- Click Here

राजस्थान फ्री टैबलेट योजना : FAQ’s
Q.1: राजस्थान फ्री टैबलेट योजना 2024 के तहत टैबलेट कब मिलेंगे?

  • Ans: राजस्थान फ्री टैबलेट योजना के तहत टैबलेट वितरण का कार्य बोर्ड रिजल्ट के बाद मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा।

Q.2: राजस्थान फ्री टैबलेट किसे दिए जाएंगे?

  • Ans: राजस्थान के सरकारी स्कूलों के समस्त वर्गों के मेधावी विद्यार्थियों जिन्होंने 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में 75% या इससे अधिक अंक अर्जित किए हैं।

Post a Comment

आपके सुझाव और सवाल हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है।